google-search-kaise-kare-in-hindi
Image Source - CANVA | Image by - CANVA


Google प्रति सेकंड 63000 से अधिक परिणाम दिखाता है और प्रति मिनट 38 लाख से अधिक और प्रति घंटे 22 करोड़ से अधिक परिणाम दिखाता है। और ये आकड़ा बहुत तेजी से बढ़ रहा है। 
आज कल से इस आधुनिक समय में हम हर चीज के लिए Google Search करते है जैसे :- Music, News, study, Cricket, watch news, Radio, watch show and movies, traffic, calender, shopping, cooking, sports, dictionary, games, fun, entertainment और भी बहुत कुछ। 

कुल मिलाकर हम लगभग हर छोटी-बड़ी चीज के लिए Google Search की मदद लेते है लेकिन हम से लगभग 95% लोगो को Google Search करने का सही तरीका नहीं पता होता है। 

हम Google करते है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम अपने द्वारा Search किये गए सटीक परिणाम तक पहुंच भी नहीं पाते है क्युकि हमे Google Search करने का असली तरीका नहीं पता होता है। मैं ऐसे तरीके की बात कर रहा हु  

जिससे बस एक क्लिक में आपकी द्वारा सर्च की गयी चीज तुरंत आपके सामने जाये। और आप उसे यूज़ कर पाए। आज हम ऐसे ही "Wonderful Google Search Tricks" के बारे में बात करने वाले है। तो चलिए शुरू करते है बिना किसी देरी के:-


यदि मैं एक आकड़े की बात करू जिससे आपको Google के बारे में थोड़ा बारीकी से समझ आएगा।
  1. दुनिया भर में Search engine market में Google का 90.46% हिस्सा है।
  2. सभी होने वाली नयी search का 15% Google पर पहले कभी नहीं खोजा गया होता है।
  3. Google का बाजार मूल्य $739 बिलियन है।
  4. एक औसत व्यक्ति हर एक दिन में 3-4 खोज करता है।
शायद अब आप Google की Value समझ गए होंगे चलिए बात है Google Search करने के कुछ अद्भुत तरीको के बारे में।

आपको पता है आप Google पर सिर्फ Web pages ही नहीं बल्कि आप किसी भी वेबसाइट के अंदर पड़ा हुआ Word file, PDF, PPt, doc को भी बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हो। इसके लिए बस आपको गूगल में topic filetype:pdf/ppt/doc सर्च करना है 

बस आपकी सर्च की गयी चीज आपके सामने हाजिर हो जाएगी।  इसका मतलब है कि हम Google से कह रहे है की मेरे टॉपिक के लिए सिर्फ pdf या ppt ही सर्च करना और कुछ भी नहीं। इससे आप Case studies, knowledge documents, research papers, excel files और भी बहुत कुछ सर्च कर सकते हो। 

कभी कभी आपको Google पर ऐसा कुछ सर्च करना पड़ता है जिससे आपको लगता है कि ये चीज तो मेरे सर्च रिजल्ट में जरूर होनी चाहिए। लेकिन जब आप सर्च करते हो तो Google आपको कुछ और ही रिजल्ट शो करने लगता है घुमा फिरा कर मतलब ये है कि आप एक दम सटीक चीज नहीं ढूंढ पाते हो।  

ऐसी स्थति मैं बस आपको Google पर topic + main word टाइप करना है बस आपके सामने वो रिजल्ट शो होने लगेगा जो आप सही में ढूंढना चाह रहे थे। यह पर हम Google को ये बता रहे है कि Google जो मैंने तुमको main word बताया है वो तुम मेरे सर्च में जरूर दिखाना।


कभी कभी आप Google पर करते हो लेकिन गूगल आपको कुछ फालतू के रिजल्ट भी दिखाने लगता है। जिससे आपको लगता है कि काश !! ये चीज तो मेरे search result में नहीं होती। 

ऐसी स्थति मैं बस आपको Google पर topic - main word टाइप करना है 
बस आपके सामने वो रिजल्ट show होने लगेगा और जो आप सही में ढूंढना चाह रहे थे। इस ट्रिक में आप गूगल को बता रहे हो कि Google जो मैंने तुमको main word बताया है वो तुम मेरे सर्च में बिल्कुल मत दिखाना।




अगली ट्रिक मैं आपको बताने जा रहा हु वो आपका बहुत समय बचा सकती है। क्या आपको पता कि आप Google में एक पूरी की पूरी लाइन सर्च कर सकते हो और Google को बता सकते हो कि इसी हिसाब से इसी आर्डर में, इसी spelling के साथ सर्च करना।  

इसके अलावा और कुछ भी मत दिखाना। ऐसी स्थिति में बस आपको Quotes (" ") का इस्तेमाल करना है। इन Quotes के बीच में आपको लाइन को लिखकर सर्च करना है। और इससे जुड़े रिजल्ट Google आपके सामने शो कर देगा। इस तरीके से आप  jobs, information, thought भी सर्च कर सकते हो।


कभी कभी ऐसा होता है हमको कोई चीज Google से सर्च करके देखनी होती है लेकिन हम कुछ कुछ शब्द भूल रहे होते है। हमे याद नहीं रहा होता है कि आखिर बीच में, पहले या आखिरी में क्या था तो ऐसी स्थति मैं बस आपको Google पर * का यूज़ कर सकते हो।

आपको * का यूज़ वहा करना है जो शब्द आप भूल रहे होते है।  जो शब्द आपको याद है उसको Google में लिख दीजिये और जो शब्द आप भूल रहे होते है उसकी जगह * यूज़ करिये।  

इसका मतलब है कि आप Google को बता रहे होते हो कि मैं * वाली जगह भूल गया हु कि आखिर उस जगह क्या है। अब Google आपको पूरी और एकदम सही जानकारी शो करेगा।



कभी कभी हम Google का यूज़ कर रहे होते है और कोई वेबसाइट हमे बहुत अच्छी लग जाती है। बाद में यदि हम कोई टॉपिक सर्च करते है तो हम चाहते है कि Google मेरा टॉपिक सिर्फ उस website से ही दिखाए और कही से भी नहीं। 

तो ऐसी स्थति मैं बस आपको Google पर Website:topic सर्च कर सकते हो ऐसे में Google को पता लगता है कि आप जो भी चीज search कर रहे हो वो सिर्फ आप उस वेबसाइट से ही चाहते हो और कही से भी नहीं। इस ट्रिक से आप कुछ भी सर्च कर सकते हो वो भी अपनी favourite wesbite से।



कभी कभी हमे कोई website बहुत ज्यादा पसंद जाती है और हम देखना चाहते है ऐसी ही Google पर और कौन-कौन सी website है। तो ऐसी स्थति मैं बस आपको Google पर related:site name सर्च करना है।  

यहाँ पर आपको site name की जगह अपनी favourite wesbite का नाम देना होता है जो आपको पसंद गयी होती है। बस Google उसकी जैसे सभी wesbite आपके सामने दिखा देगा।




कभी कभी आप कुछ ऐसा टॉपिक सर्च करते है और आप चाहते है कि जिन-जिन Tiltle में आपका Topic word है Google सिर्फ वही आपको दिखाए।  

तो ऐसी स्थिति में आपको allintitle: topic सर्च कीजिये इससे Google को पता चलता है की आप चाहते है कि जो आप टॉपिक सर्च कर रहे है वो जिन भी title में आया है सिर्फ वो ही आपको दिखाए। इससे आप अपना काफी टाइम बचा सकते है।





कभी कभी आप कुछ ऐसा टॉपिक सर्च करते है और आप चाहते है कि जिन-जिन Url में आपका Topic word है Google सिर्फ वही आपको दिखाए। 

तो ऐसी स्थिति में आपको allinurl: topic सर्च कीजिये इससे Google को पता चलता है की आप चाहते है कि जो आप टॉपिक search कर रहे है वो जिन भी url में आया है सिर्फ वो आपको दिखाए। इससे भी आप अपना काफी टाइम बचा सकते है।



कभी कभी आप कुछ ऐसा टॉपिक search करते है लेकिन Google आपको उस टॉपिक से जुड़े All time best result दिखता है लेकिन आप चाहते हो कि ये टॉपिक एक Time limit के अंदर का ही दिखाया जाये।  

जैसे कि आपने सर्च किया very funny moments और आप चाहते हो कि Google आपको सिर्फ पिछले सप्ताह के ही very funny moments दिखाए। तो ऐसी स्थति मैं बस आपको Google पर अपना टॉपिक सर्च करना है और आपको कार्नर में Tools का ऑप्शन दिखेगा

वहा click कीजिये और वहा All Time का ऑप्शन दिखेगा। वहा से आप अपना टाइम सेट कर सकते है जो भी आपको सेट करना हो। आप custom range का भी यूज़ कर सकते है। Google आपको सिर्फ उस टाइम से जुड़े हुए रिजल्ट ही show करेगा।




आप Google पर Advanced Search कर सकते है। अपने सर्च को filter कर सकते हो। इसके लिए आपको Google पर अपना टॉपिक सर्च करना है। Right side पर आपको settings ऑप्शन दिखेगा  

उस पर click करने के बाद वहा Advanced Search का option दिखेगा। जहा पर click करके आप अपने सर्च के हिसाब से फ़िल्टर का यूज़ कर सकते है। और बेहतर रिजल्ट प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष:- 


आज हमने  "95% People Don't Know These Mindblowing Google Search Tricks" के बारे में जाना। उम्मीद करता हु कि आज की Google Search Tricks आपको बहुत पसंद आयी होगी 
यदि आपको हमारी ये जानकरी पसंद आयी है तो प्लीज इसे जरूर शेयर करे। और यदि हमारे लिए कोई सुझाव या प्रश्न हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।
धन्यवाद !!

Post a Comment

और नया पुराने