Image Source - Google | Image by -wikipedia, CANVA

दोस्तों, आज हम बात करने वाले है कि आखिर ये ICANN क्या होता है, इसका Full Form क्या होता है,ICANN कैसे काम करता है और ICANN का काम क्या होता है और क्या यही Internet का मालिक है? एक दम बारीकी से हम इसके बारे में बात करने वाले है। तो चलिए शुरू करते है :-

ICANN क्या है?

What is ICANN in Hindi

इंटरनेट पर किसी अन्य व्यक्ति तक पहुंचने के लिए आपको अपने कंप्यूटर में एक पता लिखना होगा - एक नाम या एक नंबर। 
उस पते को किसी दूसरे पते से match नहीं होना चाहिए ताकि कंप्यूटर को पता हो कि आखिर आप क्या ढूंढ रहे हो और आप कहाँ पहुंचना चाहते हो। 
ICANN दुनिया भर में इन अलग अलग पहचान पतों का integration करता है। यदि हम उस integration का यूज़ न करे तो हमारे पास Global internet नहीं होगा।

जिसका मुख्यालय Southern California, United States में है इसका निर्माण us Government द्वारा इंटरनेट को बनाये रखने और लोगो के बीच इंटरनेट को फेमस करने के लिए किया गया था। 
जिसका काम इंटरनेट को Safe, stable and interoperable बनाए रखना था। जिसमे दुनिया भर के लोगो की हिस्सेदारी नहीं थी।

लोगो को इंटरनेट की तरफ आकर्षित करना भी इसका काम है। और ये इंटरनेट पर लोगो को Specific identifiers देता है जिसका मतलब है अद्वितीय पहचान। 
ICANN का Full-Form (Internet Corporation for Assigned Names and Numbers) होता है।
यह Domain name system और Rute server को भी मैनेज करता है। ICANN वर्तमान में 240 देशों में 180 मिलियन डोमेन नाम और 4 बिलियन नेटवर्क पते को मैनेज करता है।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ICANN इंटरनेट पर उपस्थित material को मैनेज नहीं करता है। यह spam को रोक नहीं सकता है और यह इंटरनेट तक लोगो की पहुंच से related नहीं है।
लेकिन इंटरनेट की Naming system की अपनी Coordination role के माध्यम से, यह इंटरनेट की expansion और development पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है।

ICANN का क्या करता है?

What does ICANN do?

तीन "सहायक संगठन" हैं जो Re-presentation करते हैं:
  1.     आईपी ​​पते से निपटने वाला संगठन
  2.     डोमेन नाम के साथ काम करने वाला संगठन
  3.     Country code domain के साथ काम करने वाले संगठन  (एक विशेष अपवाद जैसा कि नीचे बताया गया है)  

फिर चार "सलाहकार समितियां" हैं जो सलाह और सिफारिशें देने के लिए ICANN के साथ काम करती हैं। और ये इसका Re-presentation करते हैं:
  1.     सरकारें और अंतर्राष्ट्रीय संधि संगठन
  2.     रूट सर्वर ऑपरेटर संगठन
  3.     इंटरनेट की सुरक्षा से संबंधित संगठन
  4.     "बड़े स्तर पर" समुदाय संगठन (जिसका अर्थ है Average internet user)

और अंत में, एक Technical contact group है, जो उन संगठनों के साथ काम करता है जो Internet technologies के लिए बुनियादी प्रोटोकॉल तैयार करते हैं।

ICANN के अंतिम निर्णय Board of directors द्वारा किया जाता है। बोर्ड 21 सदस्यों से बना होता है: जिनमें से 15 के पास वोटिंग अधिकार हैं और छह गैर-वोटिंग Licensing हैं। 
अधिकांश मतदान करने वाले सदस्यों (कुल 8) को  एक Independent nominating committee द्वारा चुना जाता है और शेष नामित संगठनों से बाकी नामित सदस्य चुने जाते हैं।

ICANN में एक अध्यक्ष और सीईओ होता है जो बोर्ड का सदस्य भी होते है और जो ICANN के कर्मचारियों के काम की Direction करता है, 
इनके कर्मचारी दुनिया भर में स्थित हैं इसमें एक ICANN लोकपाल, ICANN के कर्मचारियों और बोर्ड के काम में स्वतंत्र रूप से कार्य करता है।

ICANN के बारे में और क्या जानकारी प्राप्त करने के लिए ICANN की Official Website पर विजिट करे। https://www.icann.org/


यह भी पढ़े। 

    Post a Comment

    और नया पुराने