Web-Hosting-kya-hai-in-hindi
Image Source - Google | Image by - CANVA

दोस्तों, जिस प्रकार आज से इस आधुनिक समय में इंटरनेट का प्रचलन बढ़ रहा है ठीक उसी प्रकार लगभग सभी लोग अपने business को इंटरनेट के जरिये से फैलाना चाहते है। लेकिन इंटरनेट पर business करने के लिए हमे एक Website की जरुरत पड़ती है और Website को बनाने के लिए मुख्यता दो चीजों की जरुरत पड़ती है जिसमे से पहला है Domain और दूसरी है Hosting या Web-Hosting इन दोनों चीजों के बिना हम कोई Website या ब्लॉग बिल्कुल नहीं बना सकते है। 

मैंने अपनी पिछली पोस्ट में Domain के बारे में बताया है और पूरी जानकारी दी है।, जैसे :- Domain क्या होता है? डोमेन कितने प्रकार के होते है? आपके लिए कौन सा डोमेन अच्छा रहेगा और कहा से ख़रीदे। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस पोस्ट को पढ़ सकते है।  


और अपने लिए एक अच्छा सा डोमेन खरीद सकते है आज हम बात करेंगे कि WEB-HOSTING क्या होती है और WEB-HOSTING कितने प्रकार की होती है। हमारे लिए कौन-सी WEB-HOSTING अच्छी रहेगी और WEB-HOSTING कहा से ख़रीदे। तो चलिए शुरू करते है :-


Web-Hosting
मान लें कि आप कोई एक काम करते हैं और आपको अपने व्यवसाय के सभी चीजों को रखने के लिए एक दुकान या स्टोर की आवश्यकता होती है, इसी तरह कोई भी Material जो आप अपनी साइट पर रखते हैं जैसे कि Video,photo या text आदि।
 इंटरनेट पर हर व्यक्ति को इन Material को रखने के लिए एक स्थान  की जरुरत होती है, जिसे Web-Hosting कहते है। जब हम Web-Hosting खरीदते है तो हमे इंटरनेट पर अपनी एक जगह दी जाती है जहा हम Video,photo या text रख सकते है।


और इस जगह को हम जो भी नाम देते है उस Domain कहते है। इसके जरिये लोग हमारी Website या ब्लॉग को पहचानते है और इंटरनेट का सर्च करते है। हमारी Web-Hosting को एक कंप्यूटर से जोड़ा जाता है और अब इस कंम्पयूटर को इंटरनेट से जोडा जाता है

और कंम्पयूटर को 24 घंटे ऑन रखा जाता है और उस पर आपकी यह सभी सामग्री स्टोर रहती है उसे Host-Computer या Web-Host कहते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है जिससे हमारी Website/Blog 24×7 ऑनलाइन रहे।

Types Of Web-Hosting


Web-Hosting मुख्यता 4 प्रकार की होती है।
  1. Share web hosting
  2. Virtual private server (VPS)
  3. Dedicated server hosting
  4. Cloud hosting

Share web hosting

जैसे कि शेयर का नाम सुनकर ही हमे साफ साफ़ पता चल रहा है कि यह Hosting टुकड़ो में बटी होती है। टुकड़ो से मेरा मतलब है कि Hosting को शेयर करना। मतलब कि एक सर्वर पर बहुत सारी Website होस्ट होती है।  
ठीक उसी प्रकार जिस प्रकार एक hostel में Student एक कमरे को Share करके रहते है। और अपना-अपना किराया देते है। यहाँ भी सभी Website मालिक, Hosting कंपनी को किराया देते है। 

इस प्रकार से सर्वर पर हज़ारो Website होस्ट होती है। यह Hosting सबसे सस्ती होती है। यदि आपका ब्लॉग या Website अभी नयी है और उस पर कम विजिटर आते है तो आपके लिए Share-WEB-Hosting बेस्ट रहेगी लेकिन यदि भविष्य में विजिटर की संख्या बढ़ती है तो आप अपनी Hosting को जरूर बदले।

Shared Hosting के फायदे :

  1. Shared Hosting बहुत सस्ती होती है।
  2. यदि आपका ब्लॉग या Website नया है तो उसके लिए यह सबसे best है।

Shared Hosting के नुकसान:

  1. यदि आपकी Website मशहूर हो जाये या अचानक किसी दिन बहुत ज्यादा Traffic आपकी Website में जाये तो आपकी Website Crash भी हो सकती है।
  2. Shared Hosting अधिक Traffic को Handle नहीं कर सकती है। 
     

VPS (Virtual Private Server)hosting

VPS (Virtual Private Server) ऐसी Hosting है जिसमे सर्वर को कई भागो में बाटा जाता है। जिस भाग में आपकी Website होती है उस भाग में कोई दूसरी Website नहीं होगी मतलब आपकी Website की पूरी आजादी। ये ठीक प्रकार होता है  

जैसे:- एक बिल्डिंग के एक कमरे को आप किराये पर लेते हो। उस कमरे की हर एक चीज पर सिर्फ आपका अधिकार होता है। और किसी दूसरे का नहीं। VPS Hosting में Visualization Teachnology का प्रयोग होता है।

VPS hosting के फायदे :

  1.  यह Hosting, Shared web Hosting की तुलना में Secure होती है।
  2.  इस Hosting से website की loading speed, Shared web Hosting की तुलना में ज्यादा होती है।
  3.  यह Shared web Hosting की तुलना में अधिक Traffic को Handel कर सकती है।
  4. आप इसमें Shared web Hosting की तुलना में ज्यादा Data store कर सकते हैं।
  5. इसकी कीमत Dedicated hosting से अधिक नहीं होती है। जिससे सभी इसको आसानी से खरीद सकते है। लेकिन इसकी कीमत Shared web Hosting से अधिक होती है।
  6. इस Hosting में Website की बेहतर परफॉमेंस मिलती और फुल कंट्रोल मिलता है। 

VPS hosting के नुकसान:

  1. इस Hosting में Dedicated hosting की तुलना में कम resoures मिलता है।
  2. इस Hosting के लिए आपको Technical knowledge का होना बहुत जरुरी है।

Dedicated Web Hosting

जैसे कि मैंने आपको बताया कि VPS Hosting में एक सर्वर होता है और उस सर्वर के भाग किये जाते है और उनमे से एक भाग आपको दे दिया जाता है। लेकिन Dedicated Web Hosting  में पूरा का पूरा सर्वर आपको दे दिया जाता है 

जिसमे सिर्फ आपका हक़ होता है और किसी का नही। और आप उसमे अपनी Website या ब्लॉग को और ज्यादा अच्छे से मैनेज कर सकते है।

जैसे मैंने आपको VPS Hosting के उदाहरण में बताया कि एक बिल्डिंग में आपको एक कमरा दे दिया जाता है जिसमे सिर्फ आपका हक़ होता है। लेकिन Dedicated Web Hosting में पूरी की पूरी बिल्डिंग आपको दे दी जाती है। जिसमे जो भी बिल्डिंग के अंदर की चीजे होगी उस पर सिर्फ आपका हक़ होता है।

Dedicated Web Hosting hosting सबसे महँगी होती है क्यूंकि इसका पूरा किराया केवल एक ही व्यक्ति को भरना पड़ता है। जिनकी Website पर हर महीने ज्यादा Visiter आते हैं Dedicated Web Hosting उनके लिए बहुत ज्यादा अच्छी होती है।

बहुत सारे E-Commerce site जैसे Alibaba , Amazon, Flipkart, eBay, Walmart  इस Hosting का ही प्रयोग करते हैं।




Dedicated Web Hosting के फायदे


  1. जैसा कि मैंने आपको बताया कि इसमें आपको पूरा सर्वर दिया जाता है और उस सर्वर पर आपको Control और Flexibility दी जाती है जिससे आप अपनी Website को बहुत अच्छे से मैनेज कर सकते है।
  2. बाकि Hosting कि तुलना में ये Hosting बहुत ज्यादा सुरक्षित होती है।
  3. बाकि Hosting कि तुलना में इस Hosting की परफॉरमेंस बहुत ज्यादा होती है।

Dedicated Web Hosting के नुकसान


  1. बाकि Hosting कि तुलना में ये Hosting ज्यादा महँगी होती है।
  2. VPS Hosting की तरह इस Hosting के लिए भी आपको Technical knowledge का होना बहुत जरुरी है।

Cloud Hosting

जैसा कि आपको इसके नाम  पता चल रहा होगा कि 'cloud' जिसका हिंदी में मतलब होता है 'बादल'
इसमें कई सारे सर्वर मिल कर एक Website के लिए काम करते है। Dedicated Web Hosting और VPS Web Hosting में resourse की कमी होती है। यहाँ पर स्टोरेज और Hosting की कैपेसिटी की एक लिमिट होती है। ये लिमिट हर एक Website पार नहीं कर पाती है। 

यदि आपकी Website पर बहुत-बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है। या कभी कभी अचानक ट्रैफिक बढ़ जाता है तो Cloud Hosting आपके बहुत काम की होने वाली है। 

जिस तरह से आज के समय में लोग बहुत तेजी के साथ इंटरनेट से जुड़ रहे है। ठीक उसी तरह से Website पर ट्रैफिक की मात्रा भी बढ़ रही है इसीलिए पिछले कुछ समय से Cloud Hosting बहुत तेजी के साथ पॉपुलर हुई है।

Cloud Hosting के फायदे

  1. जैसे मैंने आपको बताया कि Cloud Hosting हाई ट्रैफिक के लिए बहुत अच्छी होती है लेकिन हाई ट्रैफिक की वजह से आपकी Website कि लोडिंग स्पीड में कुछ भी गिरावट आपको देखने को बिलकुल भी नहीं मिलेगी।
  2. यदि आपके पास एक Website है और आपको Hosting के साथ छेड़-छाड़ नहीं करनी है तो आप भी Cloud Hosting का प्रयोग कर सकते है।
  3. इसमें सर्वर ना डाउन होने के चांस 99.99% होते है जोकि एक बहुत अच्छी बात है। 

Cloud Hosting के नुकसान

  1. Dedicated Web Hosting और VPS Web Hosting की तरह आपको सर्वर पर आपको पर कण्ट्रोल नहीं मिलता है। आप Hosting की सेटिंग के साथ छेड़-छाड़ नहीं कर सकते है।
  2. Cloud Hosting थोड़ी महंगी होती है।
 

Web Hosting कहा से ख़रीदे।

अब हमने बात कर ली है कि आखिर Web-Hosting क्या होती है। ये कितने प्रकार की होती है। और हमारे लिए कौन सी Web-Hosting सबसे अच्छी रहेगी। अब हम बात करेंगे कि आखिर कहा से Web-Hosting को ख़रीदे। 

यदि आप इंटरनेट पर Hosting Providers सर्च करोगे तो आपको कई सारी Hosting Providing Compnies मिल जाएगी और वो आपको एक से एक अच्छे अच्छे ऑफर देंगी। और कुछ Hosting Providing Compnies फ्री में Hosting देगी और कुछ Hosting providing compnies आपसे Hosting के लिए चार्ज करेंगी।

ऐसे में आपको हमेशा एक अच्छे Hosting providing compnies से और एक अच्छी Hosting खरीदनी होगी क्युकि अपनी Website या ब्लॉग को पॉपुलर बनाना चाहते है या गूगल पर Top rank करना चाहते है 
ऐसे में आपके लिए एक अच्छी Hosting बहुत जरुरी होती है। क्युकि यदि कोई विजिटर आपकी Website पर रहा है और आपकी Website ओपन ही नहीं हो रही है या ओपन होने में बहुत ज्यादा टाइम ले रही है।
तो जाहिर सी बात है वो आपकी Website को छोड़कर दूसरी Website पर चला जायेगा। और यदि  ऐसा बार बार होता है तो ऐसे में गूगल आपकी Website को कभी टॉप पर रैंक नहीं करेगा।

क्या मैं Free-Hosting यूज़ कर सकता हु।

यदि आप अपनी Website को लम्बे समय के लिए चलाना चाहते है या अपनी Website को बहुत ज्यादा पॉपुलर करना चाहते है और एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना चाहते है 

तो ऐसे में आपको कभी भी फ्री Hosting को नहीं चुनना चाहिए क्युकि ऐसे बहुत से नुकसान होते है आप कुछ खर्च करे और हमेशा Hosting को Purchase करे। 

ये कुछ टॉप Hosting Providing Compnies है। जिसमे से आप किसी से भी Hosting को खरीद सकते है।

  1. Bluehost
  2.  Godaddy
  3. BigRock
  4. HostGator
  5.  A2_Hosting
  6. Siteground
   
WordPress ने Officially कहा है कि WordPress के लिए Bluehost Hosting बहुत अच्छी है। और इस बात की पुष्टि बड़े-बड़े Bloggers ने भी की है।


निष्कर्ष:-

आज हमने भी जाना कि  "WEB-HOSTING क्या होती है और WEB-HOSTING कितने प्रकार की होती है। हमारे लिए कौन-सी WEB-HOSTING अच्छी रहेगी और WEB-HOSTING कहा से ख़रीदे।" के बारे में भी बात की। उम्मीद करते है कि आज कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

यदि आपको हमारी ये जानकारी पसंद आयी है तो आप इसे शेयर जरूर करे। और कोई हमारे लिए सुझाव या प्रश्न हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Post a Comment

और नया पुराने